सब इंस्पेक्टर (एसटीईएनओ) के 219 पदों के लिए करें आवेदन

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) के के 219 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
उम्मीदवार ने केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं पास की हो या समकक्ष परीक्षा पास की हो. उम्मीदवार की योग्यता श्रव्यता के लिए 10 मिनट @ 80wpm सटीकता सहित हो. ट्रांसक्रिप्शन समय अंग्रेजी के लिए 50 मिनट और हिंदी के लिए 60 मिनट होगा. कौशल परीक्षण केवल कंप्यूटर पर आयोजित किया जाएगा और उम्मीदवार अवश्य ही न्यूनतम शारीरिक विशेषतायें पूरी करते हो.
परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड द्वारा होगा और उक्त सम्बंधित दिशानिर्देश आधिकारिक साइट पर उपलब्ध होंगे. किसी भी परिस्थिति में भुगतान की जाने वाली फीस वापस नहीं की जाएगी. उपर्युक्त के अलावा अन्य तरीके से भुगतान की गई फीस को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
भर्ती प्रक्रिया दो चरणों पर आधारित होगी. शारीरिक मानक परीक्षण / दस्तावेजीकरण और लिखित परीक्षा. लिखित परीक्षा 16 जुलाई 2017 को आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा की तिथि निश्चित और अंतिम है. हालांकि, अपरिहार्य प्रशासनिक बाधाओं के कारण तिथि को बदला जा सकता है. उम्मीदवारों को नियमित रूप से आधिकारिक साइट देखने की सलाह दी जाती हैl
इच्छुक उम्मीदवार 25 अप्रैल 2017 तक  आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कोई आवेदन ऑफ़लाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा. विस्तृत निर्देश आधिकारिक साइट पर उपलब्ध हैं. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले निर्देशों का पालन करना होगा. आवेदन सबमिट करते समय उम्मीदवार को स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी. फॉर्म जमा करने के बाद, उम्मीदवार को भविष्य के सन्दर्भ के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंट लेना होगा.
सामान्य और ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को रु. 100/- का चालान एसबीआई बैंक (एसबीआई के अलावा अन्य को स्वीकार नहीं किया जाएगा) में करना होगा. उम्मीदवार बैंक की नेट बैंकिंग के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं. किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार्य होगा. महिलाओं और आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.
महत्वपूर्ण तिथि:
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 27 मार्च 2017
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 25 अप्रैल 2017
लिखित परीक्षा की तिथि: 16 जुलाई 2017
पदों का विवरण:
• असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) - 219 पद
आयु सीमा:
18 - 25 वर्ष
शारीरिक मानक:
ऊंचाई:-
• पुरुष (एसटी छोड़कर) - 165 सेमी
• महिला (एसटी छोड़कर) - 155 सीएमएस
अनुसूचित जनजातियों से संबंधित सभी उम्मीदवार:
पुरुष 162.5 सेमी
महिला- 150 सेमी
चेस्ट (केवल पुरूष उम्मीदवारों के लिए):
अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के अलावा सभी उम्मीदवार (सामान्य/ ओबीसी/ एसटी)
• बिना सांस भरे - 77 सेमी
• सांस भरकर- 82 सेमी
अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार: -
• बिना सांस भरे - 76 सेमी
• सांस भरकर - 81 सेमी
वज़न:
चिकित्सा मानकों के अनुसार (पुरुषों और महिलाओं के लिए) ऊँचाई और उम्र के अनुरूप / आनुपातिक 
 website ; www.crpf.nic.in

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट