शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती अब हर साल 30 अप्रैल तक, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया शासनादेश

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती हर साल 30 अप्रैल तक की जाएगी।
 भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। 
परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को उनके गुणांक और विकल्प के आधार पर ऑनलाइन ही स्कूल आवंटित किए जाएंगे।
यूपी मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल, अध्यापकों की भर्ती एवं सेवा शर्तें) नियमावली-1978 में संशोधन का प्रस्ताव कैबिनेट से मंजूर होने के बाद विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने उसका शासनादेश जारी कर दिया है। स्कूल प्रबंधन को हर शैक्षिक सत्र में 31 मार्च तक रिक्त हो रहे पदों पर भर्ती का श्रेणीवार और विषयवार प्रस्ताव छह माह पहले बेसिक शिक्षा अधिकारी को देना होगा।

बीएसए प्रस्ताव की जांच करने के बाद उसे बेसिक शिक्षा निदेशक को प्रस्तुत करेंगे। निदेशक इसकी स्क्रूटनी के बाद चयन की कार्यवाही करेंगे। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। भर्ती परीक्षा सरकार की ओर से नियुक्त प्राधिकारी द्वारा आयोजित की जाएगी।

How to make Career in Finance? Know Course, Job, Salary and all about

एडेड स्कूलों में प्रधानाध्यापक के लिए न्यूनतम आयु सीमा 30 वर्ष

प्रदेश के सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में प्रधानाध्यापकों की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। प्रधानाध्यापक पद पर भर्ती के लिए सहायक अध्यापक भर्ती की शैक्षिक योग्यता के साथ किसी मान्यता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल में पांच वर्ष का अनुभव भी अनिवार्य किया गया है।

Top 7 + PTR (Paid to Read Email) sites that pay India and worldwide


बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ बीएड, बीटीसी या डीएलएड की डिग्री और टीईटी होगी और आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

एससी/एसटी और ओबीसी अभ्यर्थियों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। बेसिक शिक्षा निदेशक, भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को उनके गुणांक और विकल्प के अनुसार ऑनलाइन ही जिला व स्कूलों का आवंटन करेंगे। बीएसए निदेशक से प्राप्त सूची के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे। इसके बाद संबंधित स्कूल प्रबंधन को नियुक्ति के लिए आदेश देंगे।

Front office course ; Best career option after 12th pass

मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए भी बनेगी समिति

मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में भी प्रधानाध्यापक भर्ती के लिए प्रबंधन और प्रबंध कार्यकारिणी के दो सदस्यों की समिति गठित की जाएगी। सहायक अध्यापक भर्ती के लिए भी प्रबंधक, स्कूल प्रधानाध्यापक और प्रबंधन के दो सदस्यों की समिति बनेगी।

Online tutor job : know Educational Qualifications, Earnings and all about


वहीं, बीएसए के अनुमोदन के बिना किसी सहायक शिक्षक या प्रधानाध्यापक का किया गया निलंबन 60 दिन बाद प्रभावी नहीं रहेगा। बीएसए के अनुमोदन के बिना किसी भी सहायक अध्यापक या प्रधानाध्यापक को हटाया नहीं जा सकेगा।

ऐसे तय होंगे सहायक शिक्षक भर्ती में गुणांक

हाई स्कूल परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक होने पर पांच गुणांक, इंटरमीडिएट में 55 प्रतिशत अंक होने पर 5.5 गुणांक, स्नातक में 60 फीसदी अंक होने पर 6 गुणांक, बीएड/बीटीसी या डीएलएड में 58 प्रतिशत अंक होने पर 5.8 गुणांक और भर्ती परीक्षा में 80 प्रतिशत अंक होने पर 48 गुणांक जोड़े जाएंगे। इस प्रकार अभ्यर्थी की कुल 70.3 अंक के आधार पर वरीयता तय होगी।

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट