प्राइमरी स्कूलों के लिए दो हेल्पलाइन ; एक फोन पर शिक्षकों की छुट्टी होगी मंजूर
यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की भी सुनी जाएगी और शिक्षकों की भी। एक फोन पर शिक्षकों की छुट्टी मंजूर होगी।
इसके लिए जिला स्तर पर दो तरह की हेल्पलाइन बनेंगी जिसमें से एक अभिभावकों के लिए होगी और एक शिक्षकों की समस्याओं के हल के लिए। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने आदेश जारी कर दिया है।
हर जिले में ये दो हेल्पलाइन बनेंगी जिनके नंबर प्रचारित किए जाएंगे। वहीं अध्यापकों से संबंधित हेल्पलाइन पर अवकाश की मंजूरी फोन करने पर ही मिलेगी।
वहीं शिक्षक वेतन भुगतान, जीपीएफ से एडवांस की अनुमति, एसीपी, रिटायरमेंट के बाद के देय के भुगतान से संबंधित शिकायत यहां दर्ज कराई जा सकेगी।
अभिभावकों की हेल्पलाइन पर स्कूल से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत की जा सकेगी।
मसलन यूनिफार्म, एमडीएम, निशुल्क पाठ्यपुस्तक, यूनिफार्म वितरण से संबंधित कोई भी शिकायत या सूचना यहां से प्राप्त की जा सकेगी। इन शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण होगा। इस बारे में विस्तृत कार्ययोजना बाद में जारी की जाएगी।
फिलहाल सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को हेल्पलाइन की स्थापना से संबंधित कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इन सारी शिकायतों का ब्योरा फाइलों में दर्ज किया जाएगा और निस्तारण से संबंधित अभिलेख भी रखने होंगे।
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इसके लिए जिला स्तर पर दो तरह की हेल्पलाइन बनेंगी जिसमें से एक अभिभावकों के लिए होगी और एक शिक्षकों की समस्याओं के हल के लिए। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने आदेश जारी कर दिया है।
हर जिले में ये दो हेल्पलाइन बनेंगी जिनके नंबर प्रचारित किए जाएंगे। वहीं अध्यापकों से संबंधित हेल्पलाइन पर अवकाश की मंजूरी फोन करने पर ही मिलेगी।
वहीं शिक्षक वेतन भुगतान, जीपीएफ से एडवांस की अनुमति, एसीपी, रिटायरमेंट के बाद के देय के भुगतान से संबंधित शिकायत यहां दर्ज कराई जा सकेगी।
अभिभावकों की हेल्पलाइन पर स्कूल से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत की जा सकेगी।
मसलन यूनिफार्म, एमडीएम, निशुल्क पाठ्यपुस्तक, यूनिफार्म वितरण से संबंधित कोई भी शिकायत या सूचना यहां से प्राप्त की जा सकेगी। इन शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण होगा। इस बारे में विस्तृत कार्ययोजना बाद में जारी की जाएगी।
फिलहाल सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को हेल्पलाइन की स्थापना से संबंधित कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इन सारी शिकायतों का ब्योरा फाइलों में दर्ज किया जाएगा और निस्तारण से संबंधित अभिलेख भी रखने होंगे।
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