एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती ; आठ के बाद बंटेंगे नियुक्ति पत्र,और पकडे़ जाएंगे 'मुन्नाभाई'

           जीआइसी के लिए हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। द्वितीय काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों के सत्यापन को विभिन्न बोर्ड व विश्वविद्यालय को भेजे गए शैक्षिक अभिलेखों में भी फर्जीवाड़ा उजागर हो रहा है। इससे विभाग की नींद उड़ी हुई है। ऐसे ही रहा तो शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में मुश्किल होगी।
            अभिलेख सत्यापन के बाद प्राप्त हो रहे फर्जी अंक पत्र की सूचना पर अधिकारी गंभीर हैं। उनकी सूची बनाने की प्रकिया शुरू है।
           एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत मंडल में कुल 293 पद थे। पहली काउंसिलिंग में 156 अभ्यर्थी सेलेक्ट हुए थे। जिसमें 74 ने विभिन्न राजकीय कालेज में ज्वाइन कर लिया।
           जबकि 82 के ज्वाइन नहीं करने पर उनके नियुक्ति पत्र निरस्त किए जा चुके हैं। उनके स्थान पर वरीयता क्रम में 23 से 25 नवंबर 2015 में फिर से 219 पदों पर फिर से काउंसिलिंग कराई गई थी। अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए विभिन्न बोर्ड व विश्वविद्यालय भेज दिए गए थे।
           अभी तक लगभग दस प्रतिशत अभ्यर्थियों के अभिलेख में कमियां उजागर हो चुकी हैं। इसमें ज्यादा संख्या बीए व बीएड के प्रमाण पत्रों में है। अधिक अंक दर्शाया गया है। कुछ के रिकार्ड तो विश्वविद्यालय में उपलब्ध ही नहीं है। ऐसी स्थिति बनी रही तो पदों को भरने के लिए विभाग को दोबारा काउंसिलिंग करानी पड़ सकती है।
आठ के बाद बंटेंगे नियुक्ति पत्र
            काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थी जिनके शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन विभाग को प्राप्त हो चुका है। उनके नियुक्ति पत्र आठ फरवरी के बाद बांटे जाने की योजना बनाई गई है। इसी दौरान उन मुन्ना भाई के नाम भी उजागर होने की संभावना है जिन्होंने अंक पत्रों में खेल किया है।
            उनकी सूची विभागीय स्तर पर तैयार हो रही है। उनके ऊपर एफआइआर कराने की पूरी तैयारी है। विभागीय कर्मचारियों के अनुसार जब काउंसिलिंग कराई जा रही थी तो संदेह होने पर एक अभ्यर्थी के शैक्षिक प्रमाण पत्रों के नंबर के बारे में पूछा गया तो वह इधर उधर ताकने लगा। इस दौरान बाहर से आने की बात कहकर अभ्यर्थी काउंसिलिंग से फरार हो गया था। उसकी मार्कशीट आज भी काउंसिलिंग सेंटर में पड़ी है।
             हालांकि उसका नाम उजागर करने से विभाग पीछे हट रहा है। संयुक्त शिक्षा निदेशक महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन चयनित अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रमाणपत्र मिले हैं उनके नियुक्ति पत्र आठ फरवरी के बाद बांटे जाएंगे।


Keywords ; teachers, Lt grade,recruitment, up govt

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट