डीयू में एडमिशन ; यूनिवर्सिटी ने अलग-अलग सबजेक्ट में तय मिनिमम स्कोर

         दिल्ली यूनवर्सिटी में एडमिशन की दौड़ शुरू हो गयी है. ज्यातातर स्टूडेंट्स चाहते हैं कि उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिले, पर यह इतना आसान भी नहीं होता. डीयू में एडमिशन आपके द्वारा सलेक्ट किये गयेसबजेक्ट पर भी निर्भर करता है. इसलिए आप जब फॉर्म भरें तो उसमें पूरी सावधानी बरतें और उसे सावधानी व ध्यान से पढ़ें.
         दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अलग-अलग कोर्स के लिए पर्सेंटेज का मानक भी घोषित किया है, जो सलेक्शन का आधार बनेगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन को लेकर छात्रों के रुझान का अंदाज इसी से लगा सकते हैं कि दूसरे दिन दो जून को छह बजे तक कुल 87,748 ऑनलाइन फॉर्म भरे गये. इनमें से 25,241 छात्रों ने ऑनलाइन फी पेमेंट भी किया.
        यूनिवर्सिटी ने कोर्स के अनुसार मिनिमम परसेंटेज भी जारी किया है. स्टूडेंट के लिए कोई अतिरिक्त मापदंड नहीं तय किया गया है. एडमिशन के लिए एक समान प्रक्रिया है. यूनिवर्सिटी के इन्फारमेशन बुलेटिन में इसके बारे में विस्तार से समझाया गया है. इसलिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उसे सावधानी व विस्तार से पढ़ना चाहिए.
अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग मार्क्स प्रतिशत
              2016-17 के एडमिशन पॉलिसी में बैचलर में एडमिशन के लिए आर्टस, वोकेशनल और कॉमर्स की प्रवेश परीक्षा के लिए क्वाइलिफाइंग एग्जाम में न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत होना चाहिए, जबकि बीए ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स  के लिए यह मार्क्स 45 प्रतिशत होना चाहिए. अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए यह भी जरूरी है कि जिस विषय या ग्र्रुप ऑफ सबजेक्ट में एडमिशन लेना हो उस विषय में या प्रत्येक सबजेक्ट में स्टूडेंट अलग-अलग पास हो.
              इसी तरह अगर मैथेमेटिक्स और स्टेटिक्स के कोर्स में मैथमेटिकल साइंस में एडमिशन लेना हो तो यह जरूरी है कि क्वालिफाइंग एक्जाम में उसे मैथेमेटिक्स में 50 प्रतिशत नंबर हासिल हो और उसका एग्रीगेट मार्क्स 45 प्रतिशत हो. मैरिट लिस्ट चार सबजेक्ट के आधार पर तैयार होगा, जिसमें एक लैंग्वेज, मैथेमेटिक्स एवं दो चुने गये विषय होंगे.
            इसी तरह कंप्यूटर साइंस में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए यह जरूरी है कि उनका स्कोर न्यूनतम 60 प्रतिशत हो और उसका कुल मार्क्स 55 प्रतिशत हो. इसमें नामांकन के लिए उसे चार विषयों एक लैंग्वेज व फिजिक्स, मैथेमेटिक्स, केमेस्ट्री की परीक्षा में शामिल होना होगा.
             बोटनी, जियोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, एंथ्रोपलॉजी, बायोलॉजिकल साइंस, फिजिक्स, कैमेस्टी, इलेक्ट्रानिक्स, इंस्ट्रृमेंटेशन, पॉलिमर साइंस एवं जियोलॉजी के बीएससी ऑनर्स कोर्स में अगर एडमिशन लेना हो तो यह जरूरी है कि तीन साइंस सबजेक्ट में आपका औसत नंबर 55 प्रतिशत हो.



keywards;  DU, Admissions open, marks, percentile

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट