UPTET 2019 ; नई तारीख को लेकर आधिकारिक पुष्टि, जनवरी में ही होगी परीक्षा विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2019 - Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test) की नई तारीख को लेकर आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। ये परीक्षा जनवरी 2020 में ही ली जाएगी। 

Front office course ; Best career option after 12th pass

गौरतलब है कि ये परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी। लेकिन उत्तर प्रदेश समेत देशभर में नागरिकता कानून (Citizenship Act 2019 - CAA 2019) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और बाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। तब से ही लाखों उम्मीदवारों के मन में ये उत्सुकता है कि अब परीक्षा की नई तारीख क्या होगी।

Online tutor job : know Educational Qualifications, Earnings and all about

इस संबंध में परीक्षा नियामक अधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने एनडीटीवी से बातचीत में जानकारी दी है कि दिसंबर अब खत्म हो रहा है, इस वक्त परीक्षा लेना असंभव है। अब परीक्षा जनवरी माह में ही ली जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि यूपीटीईटी 2019 की नई तारीख कुछ ही दिनों में जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा बोर्ड इसकी तैयारियों में जुटा है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए, तो क्या

नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शनों के बीच जगह-जगह इंटरनेट सेवाएं बाधित होने से कई अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे। लेकिन उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। नई तारीख जारी होने के बाद विभाग फिर से नए एडमिट कार्ड जारी करेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 22 दिसंबर को पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) और दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) के लिए परीक्षा होनी थी। प्राथमिक स्तर के लिए 10, 83,016 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,73,322 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। यानी कुल 16,56,338 अभ्यर्थियों ने यूपी टीईटी 2019 के लिए आवेदन किया है।

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट