12वीं पास महिलाओं के लिए कैरियर, जानें जरूरी योग्यता, शिक्षण संस्थान और रोजगार की संभावनाएं

 आज महिलाएं और पुरुष जीवन के हर क्षेत्र में हाथ बंटा रहे हैं।  वे दुनिया में अब चार दीवारों की सीमाएं नहीं हैं।  उचित शिक्षा और संचार के साथ-साथ आधुनिक प्रौद्योगिकी के आगमन ने हर महिला को अपनी आकांक्षा और सपनों को जीने के लिए पर्याप्त स्थान दिया है जैसे पहले कभी नहीं था।
 इसलिए, यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं, जो अपने सपने को आगे बढ़ाने की इच्छा रखती हैं और अगली कॉर्पोरेट लीडर बनने की ख्वाहिश रखती हैं, तो यहां ऐसा करने का आपका मौका है।  यहां हम करियर विकल्पों की एक विस्तृत सूची प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके जुनून, प्रतिभा और कौशल के अनुसार आपके लिए उपयुक्त हो सकती है:

Top career Making Options for women in India and Abroad

 एयर होस्टेस के रूप में करियर
 यह न केवल एक ग्लैमरस है, बल्कि एक आशाजनक कैरियर विकल्प भी है जो भारतीय महिलाओं के बीच लोकप्रिय है।  यदि आप दूसरों से बात करना पसंद करते हैं और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ-साथ अच्छे संचार कौशल रखते हैं, तो यह पेशा आपके लिए ही बना है।
  एयर होस्टेस होने के नाते, आप विभिन्न स्थानों और देशों की यात्रा कर पाएंगे, होटलों में रहने का आनंद लेंगे और हर दिन नए लोगों से बात करने की खुशी का अनुभव करेंगे।  फिर भी, यदि आप इस पेशे में काम करने के लिए उत्सुक हैं, तो 100% प्रतिबद्धता, समर्पण और साहस के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें।

Top career Making Options for women in India and Abroad

 पात्रता और व्यक्तित्व लक्षण
 भारत में कई संस्थान हैं जो उम्मीदवारों को डिप्लोमा और अल्पकालिक पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।  एयर होस्टेस के प्रशिक्षण के लिए, एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस जैसी एयर सर्विस वाहक युवा लड़कियों को 19 से 25 वर्ष की उम्र में 157.5 सेमी की न्यूनतम ऊंचाई के साथ भर्ती करते हैं।  अधिकांश संस्थानों में बुनियादी शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास है।  हालांकि, कुछ संस्थान स्नातक की डिग्री भी मांगते हैं।
 मनभावन और विनम्र व्यक्तित्व वाली स्मार्ट और आत्मविश्वास से भरी लड़कियां एयर होस्टेस के पेशे में इसे स्तर तक ले जाती हैं।
  इन लक्षणों के साथ-साथ, उत्कृष्ट संचार कौशल और अच्छी समझदारी के मिश्रण की भी इस पेशे में मांग है।  इस पेशे में कम से कम एक विदेशी भाषा में विशेषज्ञता को प्राथमिकता दी जाती है;  हालाँकि, यह अनिवार्य नहीं है।

Top 10 Data Entry Online/Offline jobs from Home without Investment

 शिक्षण संस्थान
 कई संस्थान हैं जो प्रशिक्षण और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  कुछ प्रसिद्ध नाम नीचे सूचीबद्ध हैं।
 भारत में कई शैक्षणिक संस्थान हैं जो छात्रों को एयर होस्टेस प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। 
कुछ प्रसिद्ध संस्थान हैं
 वाईएमसीए, नई दिल्ली
 स्काईलाइन शैक्षणिक संस्थान, हौज़ खास, दिल्ली
 फ्रेंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली
 रोजगार की संभावनाएं
 एयर होस्टेस के सफल समापन के बाद, उम्मीदवार सार्वजनिक और निजी एयरलाइंस जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज, आदि में नौकरी पा सकते हैं।

Online Transcription Jobs : Top sites and all about this job

 विज्ञापन में कैरियर की संभावना
 विज्ञापन पेशे के जीवंत और ग्लैमरस क्षेत्र में से एक के रूप में उभरा है, जो एक तरफ मज़े और रचनात्मकता के भार की गारंटी देता है और दूसरी ओर प्रसिद्धि और मान्यता प्रदान करता है। 
इस पेशे में, आपको अपने आस-पास क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूकता बनाने में सक्षम होना चाहिए, और फिर मनोरम विज्ञापनों के साथ लक्षित दर्शकों को संलग्न करना चाहिए।  विज्ञापन कैरियर के सर्वांगीण रचनात्मकता, उपयोगकर्ता के व्यवहार और ब्रांडिंग कौशल की समझ की मांग करता है।

How to make Career in Finance? Know Course, Job, Salary and all about

 पात्रता और व्यक्तित्व लक्षण
 स्नातक स्तर पर एक विज्ञापन पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्रता मानदंड 12 वीं पास है और पीजी स्तर के लिए, आपको किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।  कई संस्थान हैं जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विज्ञापन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  विज्ञापन में कैरियर शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक विज्ञापन एजेंसी से जुड़ना है।  अपने जुनून और कौशल के आधार पर, आप किसी भी विज्ञापन एजेंसी के रचनात्मक या प्रबंधन विभाग में शामिल हो सकते हैं।
 विज्ञापन में एक सफल कैरियर बनाने के लिए, आपको रोगी और शांत स्वभाव के साथ-साथ बहुत अच्छे कल्पनाशील और दृश्य कौशल की आवश्यकता होती है।
 आपके पास इस क्षेत्र में प्रगति के लिए दबाव और तंग समय सीमा के तहत काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए।  भाषा पर कमान, एक टीम के साथ काम करने की क्षमता और संगठन के कौशल को भी इस पेशे में काम करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Front office course ; Best career option after 12th pass

 शिक्षण संस्थान
 विज्ञापन में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुछ अच्छे संस्थान इस प्रकार हैं:
 भारतीय विद्या भवन, (मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, दिल्ली)
 सेंटर फॉर मास मीडिया, वाईएमसीए, नई दिल्ली
 भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC), नई दिल्ली
 केसी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
 मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद।  (एमआईसीए)
 नरसी मोनजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट स्ट्डीज़, मुम्बई
 सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

How to earn money through prizeRebel.com?

 रोजगार की संभावनाएं
 विज्ञापन में अध्ययन पूरा करने के बाद, आप विज्ञापन एजेंसियों, रेडियो चैनल, मीडिया हाउस, ई-कॉमर्स स्टोर, एफएमसीजी कंपनियों और पीआर एजेंसियों में नौकरी पा सकते हैं।  उत्पाद के प्रचार और ब्रांडिंग के मामले में विज्ञापन की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, और संगठन लगातार क्लाइंट सर्विसिंग, खाता प्रबंधन, जनसंपर्क, बिक्री संवर्धन, कला निर्देशन और कॉपी लेखन के क्षेत्र से पेशेवरों की तलाश कर रहे हैं।

Top 10 + Sites that Get Paid to read books and write reviews

 फैशन डिजाइनिंग में करियर
 आर्थिक विकास और आधुनिक मूल्यों में वृद्धि ने हमारी जीवन शैली को प्रभावित किया है।  आज, हर कोई apparels, भोजन, यात्रा, शिक्षा और रिश्ते के संदर्भ में एक परिष्कृत जीवन शैली को चलाना चाहता है।  इस चलन को देखते हुए, कुछ समय के लिए फैशन डिजाइनिंग सबसे करियर विकल्प के रूप में उभरा है। 
पृथ्वी पर हर दूसरा व्यक्ति एक आकर्षक और आकर्षक तरीके से कपड़े पहनना चाहता है, और इस वजह से फैशन डिजाइनर अब भारी मांग में हैं।  फैशन इस आधुनिक समाज में हर किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है।  इसलिए, आप इस पेशे में बढ़ने और अपने कैरियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बाध्य हैं।

Get paid to listen music! Top sites and all about

 पात्रता और व्यक्तित्व लक्षण
 एक प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए मूल पात्रता मानदंड 12 वीं पास है।  दो प्रकार के पाठ्यक्रम हैं जो आप 10 + 2 के बाद कर सकते हैं, और वे फैशन टेक्नोलॉजी में स्नातक और फैशन डिजाइनिंग में स्नातक हैं।  आपकी रुचि के क्षेत्र के आधार पर, आप इन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ा सकते हैं।  इन पाठ्यक्रमों की समय अवधि 4 वर्ष है।
 इस पेशे में शामिल होने के लिए, आपको अत्यधिक कल्पनाशील होना चाहिए और उत्कृष्ट दृश्य क्षमताओं के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ कृति की बुनाई के लिए कपड़े, रंग और शैली के सम्मिश्रण के लिए एक कलात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए।  इसके अलावा, आपको इस क्षेत्र में चुनौतियों और प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए, और हाल के फैशन रुझानों और उपयोगकर्ता के फैशन स्वाद के साथ खुद को अपडेट रखना चाहिए।

Top 9 + Online part time jobs for college students

 शिक्षण संस्थान
 फैशन डिजाइनिंग में पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले शीर्ष संस्थानों की सूची इस प्रकार है:
 सीईपीजेड इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
 जे डी फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (विभिन्न शहर)
 राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान, कलकत्ता।
 नई दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद और गांधीनगर में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान
 पर्ल एकादमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली।
 सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

Online Micro jobs ; Legit Sites, Earnings and all about

 रोजगार की संभावनाएं
 यदि आप कलात्मक हैं और आपके पास फैशन की समझ है, तो इस पेशे में आकाश आपके लिए सीमा है।  एक कुशल और प्रतिभाशाली फैशन डिजाइनर एक स्टाइलिस्ट या डिजाइनर के रूप में परिधान कंपनियों, निर्यात घरों और कच्चे माल उद्योग में नौकरी पा सकते हैं।  इस पेशे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ वर्षों के कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद आप अपना खुद का फैशन बुटीक खोल सकते हैं।  विजुअल मर्चेंडाइजिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग और फैशन राइटिंग फैशन डिजाइनिंग ग्रेजुएट के लिए अन्य करियर विकल्प हैं।

Top 11 + Legitimate online jobs that pay you daily or weekly!

 पत्रकारिता और जनसंचार में करियर
 वैसे, आपको अंजना ओम कश्यप और बरखा दत्त जैसे प्रसिद्ध समाचार पत्रकारों से परिचित होना चाहिए।  और, यदि आप उनकी तरह बनने की ख्वाहिश रखते हैं, तो जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एक कोर्स करना सही रहेगा।  पत्रकारिता और जनसंचार का पेशा चुनौतीपूर्ण और साहसी है और अधिक से अधिक महिलाएं इस पेशे में शामिल हो रही हैं क्योंकि यह एक ही समय में नौकरी से संतुष्टि और प्रसिद्धि का वादा करती है।  डिजिटल मीडिया के उदय ने बड़े पैमाने पर संचार और पत्रकारिता के क्षेत्र को और अधिक व्यापक बना दिया है जहां पत्रकारों, कॉपी राइटर्स, निर्माता, एंकर, विशेषज्ञ और स्तंभकार के रूप में नौकरी की भूमिका उच्च मांग में है।

Top High-paying jobs that pay $ 100 per day

 पात्रता और व्यक्तित्व लक्षण
 आपको मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रमों में क्रमशः मास कम्युनिकेशन और मास्टर्स में स्नातक करने के लिए 12 वीं पास की डिग्री और स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है।  कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करते हैं जबकि कुछ अपने अकादमिक रिकॉर्ड के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करते हैं।  कई संस्थान पत्रकारिता और जनसंचार में 1 वर्षीय पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।
 इस पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपके पास असाधारण लिखित और मौखिक संचार कौशल होना चाहिए।  इसके साथ-साथ, आपको एक सुखद और आत्मविश्वास वाला व्यक्तित्व होना चाहिए, और स्मार्टनेस के साथ कैमरे का सामना करने में सक्षम होना चाहिए।  आपको रिपोर्टिंग निष्पक्ष होनी चाहिए और आपको राजनीतिक प्रभाव के आधार पर कोई राय नहीं लेनी चाहिए।  इसके अलावा, जन संचार उम्मीदवारों को संबंधित विषय पर गहन और व्यापक शोध करने के बाद किसी भी कहानी को लेने और प्रसारित करने में सक्षम होना चाहिए।

6+ Amazon Work from Home Jobs, That Pay Real Money

 शिक्षण संस्थान
 मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के लिए शीर्ष संस्थान निम्नानुसार हैं:
 भारतीय जनसंचार संस्थान, IIMC, नई दिल्ली
 एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई
 जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
 संचार और पत्रकारिता विभाग, पुणे विश्वविद्यालय, पुणे
 सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे
 नई दिल्ली वाईएमसीए, नई दिल्ली
 भारतीय विद्या भवन, दिल्ली और मुंबई

Career in Food Science: Learn about food science courses, syllabus and jobs

 रोजगार की संभावनाएं
 विभिन्न समाचार पत्रों, समाचार एजेंसियों, पत्रिकाओं, वेब साइटों, सरकारी और निजी टीवी चैनलों में पत्रकार फॉर्म रिपोर्टिंग, संपादन और कॉपी लेखन का काम होता है।  इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय पत्र और समाचार चैनल बड़ी संख्या में रिक्तियां प्रदान करते हैं।  सूचना और प्रसारण मंत्रालय में भी अवसर उपलब्ध हैं।
 मास कम्युनिकेशन स्नातक विभिन्न समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, समाचार एजेंसियों, समाचार वेबसाइटों, सरकारी और निजी समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों में रोजगार पा सकते हैं।  इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र और समाचार चैनल बड़ी संख्या में रिक्तियों की पेशकश करते हैं।  पोस्ट रिपोर्टिंग, संपादन, उत्पादन, एंकरिंग, कॉपी राइटिंग, स्क्रिप्ट लेखन और वीडियो शूट के प्रोफाइल के लिए उपलब्ध हैं।
उपरोक्त सभी प्रकार के कैरियर विकल्पों को पढ़ कर कैसा लगा। कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट