तरल पानी की मौजूदगी से मंगल पर जीवन की संभावना बढ़ी ; नासा ने सोमवार को किया नया खुलासा

                 हमारी धरती के बाद अब मंगल ग्रह पर भी जीवन की उम्मीद बढ़ गई है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को नया खुलासा किया है कि लाल ग्रह पर तरल रूप में बहते हुए पानी के पर्याप्त भंडार हैं। यह पानी नमकीन रूप में है।

                  नासा की ओर से लाल ग्रह पर पानी के निशान खोजने में सबसे बड़ी भूमिका नेपाल के युवा अंतरिक्ष विज्ञानी लुजेंद्र ओझा की रही। ओझा ही ऐसे पहले शख्स रहे जिन्होंने ठोस आधार पर अपनी खोज से नासा को यह भरोसा दिलाया कि मंगलग्रह पर पानी के निशान हो सकते हैं।

                    इसी के बाद सोमवार को नासा ने अपने बयान में मंगल ग्रह का रहस्य सुलझाने का दावा किया। ओझा वर्तमान में अटलांटा स्थित जॉर्जिया इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी से पीएचडी कर रहे हैं।

                  चार साल पहले उन्होंने हाई रेज्योल्यूशन इमैजिंग साइंस एक्सपेरिमेंटल कैमरे से अध्ययन के आधार उन्होंने पानी के निशान होने की बात कही थी। ओझा की उम्र उस वक्त महज 21 साल थी और उन्होंने अपना स्नातक भी पूरा नहीं किया था। बाद में नासा ने उन्हें खोज अभियान में शामिल भी कर लिया।


                   अटलांटा में जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलॉजी में वैज्ञानिक और शोध के सह लेखक व नेपाली वैज्ञानिक लुजेंद्र ओझा कहते हैं कि हमारा शोध भविष्य में इस दिशा में आगे बढ़ने में सहायक होगा।

                    मंगल पर पानी होने का खुलासा नासा की एक प्रेस कांफ्रेंस में किया गया, जिसमें लुजेंद्र ओझा भी एक वक्ता थे। साइंस जर्नल 'नेचर जियोसाइंस' में नासा के वैज्ञानिकों की स्टडी प्रकाशित हुई है।
         
                   ओझा म्यूजिक बैंग 'गोरखा'  के लीड गिटारिस्ट हैं। उनके माता पिता 2005 में अमेरिका आए थे, उस समय ओझा की उम्र महज 15 साल थी। वह संगीत के दीवाने हैं, कॉमिक बुक्‍स और मशहूर वैज्ञानिक स्टिफेन हॉकिंग की 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' की किताब पढ़कर उन्हें विज्ञान पढ़ने की जिज्ञासा जगी थी।

                तरल पानी की मौजूदगी से मंगल पर जीवन की संभावना बढ़ गई है। पानी की मौजूदगी से नासा के 2030 में अगले मानव मिशन को भेजा जाना आसान हो जाएगा। सबसे अहम बात यह है कि विरल हवा वाले मंगल ग्रह पर पाए गए ये नमक पानी के जमने और भाप बनने के तापमान को भी बदल सकते हैं, जिससे पानी ज्यादा समय तक सतह पर बह सकता है।
                 इससे पहले शोधकर्ता अब तक यह कयास लगाते रहे हैं कि क्या अब भी मंगल की सतह पर पानी बहता होगा। वैज्ञानिकों का अनुमान था कि मंगल पर जमी हुई बर्फ के रूप में पानी है।
                     इसी साल नासा के यान क्यूरियोसिटी ने भी मंगल की सतह पर पानी होने के ठोस सबूत दिए थे। यह शोध जर्नल नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुआ है।

Kewards ; Nasa,America,Ojha,scientists,research

Comments

Popular posts from this blog

UPSSSC pre exam के 672 पदों की भर्ती, परीक्षा प्री के लिए एडमिट कार्ड जारी upsssc.gov.in से निकाले

UP में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 'पेट' के जरिए 40 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी, दिसंबर के अंत में शुरू हो सकते हैं आवेदन

NCRTC में 52 पदों पर भर्तियां, योग्य उम्मीदवार 04 दिसंबर, 2020 तक करें आवेदन

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में नौकरी का सुनहरा मौका, 15 जुलाई 2020 तक करें आवेदन

NHM में 147 पब्लिक हेल्थ मैनेजर/फैसिलिटी मैनेजर व अन्य पदों पर भर्तियाँ, करें आवेदन 09 अगस्त 2019 तक

सेना पब्लिक स्कूल, मथुरा में टीजीटी, पीजीटी और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, 10 जून 2019 तक करें आवेदन

सिटी मैनेजर के 163 पदों पर भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया 28 अप्रैल 2020 से शुरू

ग्राम सचिवालयम में अनेक 16207 पदों पर भर्तियां, 31 जनवरी 2020 तक करें आवेदन

UP 6900 टीचर्स भर्ती मामला: शिक्षामित्रों के मामले में SC का राज्य सरकार को नोटिस, 14 जुलाई तक जवाब मांगा सभी पक्षों से जवाब

BEO (ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर) प्रारंभिक परीक्षा का 2020 का एडमिट कार्ड जारी, यहाँ देखें डायरेक्ट लिंक