अपने स्मार्टफोन से कमाएं लाखों ! जानें कैसे ?

सौशल मीडिया करियर के तौर पर एक मोटी कमाई करने वाला फील्ड बनकर उभरा है। लाखों लोग इस फील्ड में काम करते हुए प्रति महीना लाखों रुपये कमा रहे हैं। 

इंटरनेट आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है। जब से 4जी सेवा का आगमन हुआ है लोगों को काफी सस्ती दरों पर फोन पर इंटरनेट की सुविधा मिल गई है। 

अगर देखा जाए तो इसी की वजह से सोशल मीडिया का प्रचार प्रसार भी काफी बढ़ गया है। अब सोशल मीडिया भी जैसा हथियार लोगों के पास है, जिसके जरिए वो अपने मन की बात बड़े अधिकारियों और नेताओं को पहुंचा सकते हैं। 

ये एक अच्छी पहल है कि आज का युवा स्वतंत्र है। इसके साथ ही सौशल मीडिया करियर के तौर पर एक मोटी कमाई करने वाला फील्ड बनकर उभरा है। लाखों लोग इस फील्ड में काम करते हुए प्रति महीना लाखों रुपये कमा रहे हैं। 

ज्यादातर कंपनियों में सोशल मीडिया के लिए अलग से लोगों को नियुक्त किया जा रहा है।


शुरुआती वेतनमान 5 से 7 लाख रुपये से 



इन क्षेत्रों में नौकरी करें तो शुरुआती वेतनमान 5 से 7 लाख रुपये से शुरू होता है। यहां पर मुख्य रुप से अनुभव महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनुभव के हिसाब से सैलरी बढ़ती रहती है। 

अगर आपको 10 साल का इस फील्ड में अनुभव है तो कम से कम 25 लाख रुपये सालाना वेतनमान पा सकते हैं। अब हम आपको उन फील्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी इस वक्त सर्वाधिक डिमांड है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर- 

जॉब की रेस में मार्केटिंग की फील्ड में अब डिजिटल मार्केटिंग भी एक जरूरत हिस्सा बन गई है। 

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट या फिर मैनेजर किसी भी कंपनी की ऑनलइन विपणन बढ़ाने, ईमेल मार्केटिंग, फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया पर मार्केटिंग को बढ़ाने का काम करते हैं।

डिजिटल विज्ञापन के जरिए बनाएं करियर

डिजिटल मार्केटिंग की तरह डिजिटल विज्ञापन का भी अहम रोल होता है। इसके जरिए आप फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंपनियों के उत्पादों का प्रमोशन कर सकते हैं।

 ऐसा इसलिए क्योंकि ऑनलाइन विज्ञापन के बिना अब कोई कंपनी अपने व्यापार को आगे नहीं बढ़ा सकती है। अगर आपको इस फील्ड में महारत हासिल है, तो कई कंपनियां आपको एक्सपर्ट के तौर पर नौकरी पर रख सकती हैं।

ब्लॉगर के रूप में करियर

अगर आपको पढ़ने और लिखने का शौक है और अपनी बात को करोड़ों लोगों तक आसान शब्दों में पहुंचाना चाहते हैं तो ये रहा मौका। आप ब्लॉग के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

 इस फील्ड में नौकरी के तौर पर कंटेंट राइटिंग, एडिटिंग और प्रमोशनल मैनेजर जैसी नौकरियां शामिल हैं।

एसईओ एक्सपर्ट के रूप में करियर-

इंटरनेट पर करोड़ों की संख्या में वेबसाइट्स हैं। लेकिन कुछ ही वेबसाइट्स ऐसी हैं, जिन पर लोग जाकर के कंटेंट को पढ़ते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्च इंजन पर यह पहली नजर में दिख जाती हैं। 

सर्च इंजन पर आपके कंटेंट या फिर कंपनी की विजिबिलिटी बढ़े, इसके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है।





अपने स्मार्टफोन के जरिए इन चार तरीकों से कमाएं लाखों

अपने स्मार्टफोन के जरिए इन चार तरीकों से कमाएं लाखों

अपने स्मार्टफोन के जरिए इन चार तरीकों से कमा

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

UPSSSC pre exam के 672 पदों की भर्ती, परीक्षा प्री के लिए एडमिट कार्ड जारी upsssc.gov.in से निकाले

UP में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 'पेट' के जरिए 40 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी, दिसंबर के अंत में शुरू हो सकते हैं आवेदन

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित