69 हजार शिक्षक भर्ती के बाद अब एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति भी लटकने की राह पर

बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार शिक्षक भर्ती के बाद अब लोक
सेवा आयोग की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी लटकती हुई नजर आ रही है।  आयोग ने 15 में से 13 विषयों के लिए सहायक अध्यापक के लिए चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन पूरा करने के बाद नियुक्ति की संस्तुति के साथ इनकी पत्रावली शिक्षा निदेशालय को भेजी है।
 Top 7 Business Ideas for Common Women That can change life!
 चयनित अभ्यर्थी इस भरोसे में थे कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद निदेशालय उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा।  लॉकडाउन -5 में मिली रियायत के बाद अभ्यर्थी एलटी समर्थक प्रतियोगी मोर्चा के संयोजक विक्की खान के साथ नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर निदेशालय गए।
  निदेशालय के अफसरों ने बताया कि लोक सेवा आयोग ने जो चयन संस्तुति भेजी है, उसमें कहा गया है कि पहले अभ्यर्थियों के अभिलेखों का संबंधित शैक्षिक संस्थाओं से सत्यापन करवाया जाएगा फिर उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।  अफसरों का कहना है कि इस कारण से वे नियुक्ति की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं कर पा रहे हैं।
Make Easy & Extra $ 450 / Mo For Free? Join a few amazing platforms
 विक्की खान का कहना है कि ऐसा लिखने आयोग के अधिकार क्षेत्र में नहीं था क्योंकि उसका काम सिर्फ चयन कर चयन की संस्तुति भेजना है।
 पहले सत्यापन प्रदान की व्यवस्था प्रचलित व्यवस्था के विवरण में है।
 चयन होने के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाता है, इसी के साथ सत्यापन भी करवाया जाता है।
 अगर सत्यापन में अभिलेख गलत पाए जाते हैं तो नियुक्ति पत्र निरस्त कर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाती है।  माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और बेसिक शिक्षा परिषद की शिक्षक भर्ती में लंबे समय से ऐसी ही व्यवस्था लागू है।
Make career in Nursing: Get packages in Lakhs and job Opportunities Abroad
  गलत रिकॉर्ड लगाने वाले कई चयनितों की नियुक्ति पत्र निरस्त कर उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई।
 निष्पक्षता बता दें कि राजकीय इंटर कॉलेजों में रिक्त एलटी ग्रेड शिक्षकों के 15 विषयों के दस हजार से अधिक पदों के लिए आयोग ने मार्च 2018: चयन प्रक्रिया शुरू की  थी।
 29 जुलाई 2018 को लिखित परीक्षा हुई थी।  पेपर लीक को लेकर हुए विवाद के कारण अभी तक कुछ विषयों हिंदी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम घोषित नहीं हो पाया है।

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट