12वीं के बाद करें लाखों-करोड़ों की कमाई, करें ये कोर्सेज

अगर बेहतर नौकरी चाहते हैं तो जरूरी है कि आपने कोई ऐसा कोर्स किया हो जिसमें अनुभवी लोगों की जरूरत हमेशा मार्केट में हों। आज हम आपको कुछ ऐसे फील्ड के बारे में बता रहे हैं, जिनमें कोर्स कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।
 खास बात ये हैं कि इन कोर्सेज में नौकरी के ज्यादा ऑप्शन मार्केट में मौजूद रहते हैं...

Career in Food Science: Learn about food science courses, syllabus and jobs

BLOGGER AND CONTENT WRITER: अगर आप रखते हैं लिखने का शौक रखते हैं तो ये जॉब आपके लिए परफेक्ट है। ब्लॉगर्स और कंटेंट राइटर की आज मार्केट में बहुत डिमांड बढ़ गई है। काफी कम समय में आप इस नौकरी से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

How to make Money through Blogging ? Step by Step guide

SOCIAL MEDIA MANAGER: यूं तो सोशल मीडिया पर वक्त बिताना लगभग सभी को पसंद है, लेकिन आज ये पैसे कमाने का अच्छा जरिया है। सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब के लिए आपको बस सोशल मीडिया की बारीक से बारीक जानकारी रखनी होगी। इस क्षेत्र में आप हजार से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

USER EXPERIENCE DESIGNER: अगर आप  टेम्पलेट और वेब पेजेज की डिजाइनिंग कर के बोर हो चुके हैं तो आपके पास यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर का बेहतर जॉब ऑप्शन हैं। इसमें आपको App की डिजाइनिंग करनी होती है।

APP DEVELOPER: जब से स्मार्टफोन मार्केट में आए हैं तब से कई सारे एप्स (App) मार्केट में बोलबाला है। App डेवलपर का कोर्स करके आप लाखों में सैलरी कमा सकते हैं।

SPORTS MANAGER: अगर आप फिजिकल एजुकेशन में ग्रैजुएट हैं और खेलने कूदने और दूसरों को खेलने कूदवाने का शौक रखते हैं तो आप स्पोर्ट्स मैनेजर का कोर्स कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

IT Sector ; A Golden and Evergreen Career Opportunitie

CHIEF LISTENING OFFICER: आपको ऐसा लग रहा होगा कि इस जॉब में आपको सिर्फ बातों को सुनने के लिए पैसे मिलेंगे। दरअसल ऐसा नहीं है, इस नौकरी के लिए आपको काफी एक्सपीरियंस होने कि जरूरत है और बोर्ड मीटिंग्स में होने वाली बातों के दो शब्दों से भी आप चूक नहीं सकते। इसके लिए आपकी सुनने की क्षमता काफी तेज होनी चाहिए।

BIG DATA ANALYST: अगर आपको इंटरनेट पर अपना वक्त बिताना अच्छा लगता है, तो आप डेटा एनालिस्ट भी बन सकते हैं।  ये कोर्स आपको करियर की उंचाईयों पर पहुंचा सकता है।

Career In Data Analytics: Become Wizards of Statistics

YOUTUBE CONTENT CREATOR: आज का यूथ यूट्यूब के जरिए लाखों- करोड़ों रुपये कमा रहा है। अगर आपकी व्यक्तित्व मजाकिया और लोगों को दिल लुभाने वाला है तो आप यूट्यूब पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब को समझना होगा।

How to earn money from YouTube and blogging? Step by step easy tips

VIRTUAL ASSISTANT: अगर आपको बाहर जाकर काम करने के बजाय घर पर ही काम करना अच्छा लगता है, तो आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन कि जरूरत है। वर्चुअल असिस्टेंट की तरह आप घर बैठे ही अपने क्लाइंट्स से डील कर सकते हैं और कमा सकते हैं लाखों रुपए कमा सकते हैं।

GENETIC COUNSELLOR: अगर आपने अपनी पढ़ाई बायोलॉजी या हेल्थकेयर में की है तो आप जेनेटिक काउंसलर
के रूप में भी अपना करियर उभार सकते हैं। जेनेटिक काउंसलर लोगों को जेनेटिक बीमारियां न फैलने की सलाह देता है, और अगर सैलेरी की बात करें तो आप इस करियर में अच्छा कमा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

शिक्षामित्र समायोजन मामला : हाईकोर्ट आदेश का सारांश

Shikshamitra adjustment ; Supreme Court updates

नौकरी पा चुके टीईटी-2011 के अभ्यर्थियों में घबराहट : ओएमआर पर व्हाइटनर लगाकर उत्तर में बदलाव करने वालों की पहचान करने के कोर्ट के निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश ; कहा-समय रहते करें शिक्षकों की तैनाती

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं ; 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू,प्रवेश परीक्षाएं 25 से 30 मई के बीच

प्रधान वैज्ञानिक के 51 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

शिक्षा मित्रों का वेतन व मानदेय मामला ; शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिला बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन से

15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में पेंच ; Sbtc 2004, 2007 और 2008 बैच के अभ्यर्थी भी पहुचें कोर्ट